Thursday 9 August 2012

Mumbai Tour Part -2 / मुंबई की सैर भाग -2 (फ़िल्मी सितारों के आशियाने तथा कुछ मंदिरों के दर्शन )

साथियों,
श्रंखला की पिछली कड़ी में मैंने आपको छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST), ब्रहंनमुम्बई महानगर पालिका (BMC) और बांद्रा के समुद्र तट से लगे बांद्रा बेन्डस्टेंड और उसके आस पास के रमणीय स्थलों के बारे में बताया था तथा आपसे वादा किया था की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ फिल्म स्टार्स के घरों से रूबरू करवाऊंगा. तो लीजिये प्रस्तुत है……….आपके लिए……………………  

फ़िल्मी सितारों के आशियानेबांद्रा बेन्डस्टेंड के आसपास सिनेमा जगत के कई मशहूर सितारों जैसे सलमान खान, शाहरुख़ खान, जॉन अब्राहम,शबाना आज़मी, रेखा और केटरीना कैफ आदि के बंगले हैं. उनमें से कुछ के घरों को देखने का मौका हमें भी मिला.
सबसे पहले हमने पुराने समय की प्रसिद्द अदाकारा रेखा का घर “बसेरा” देखा, सचमुच यह घर बहुत ही सुन्दर है. मुख्य द्वार बड़ा ही सुन्दर तथा कलात्मक ढंग से बनाया गया है और इस घर की एक विशेषता मैंने देखी की घर की दीवारें छत खिड़कियाँ और दरवाजें सुन्दर पौधों और लम्बी लम्बी लटकती हरी बेलों से लदे पड़े थे. अंदाज़ा लगाया जा सकता है की रेखा जी प्रकृति प्रेमी हैं.

अभिनेत्री "रेखा" का घर "बसेरा"


रेखा का घर और मेरा परिवार
रेखा जी के घर को निहारने के बाद हम चले बॉलीवुड के सुपर स्टार किंग खान (शाहरुख़ खान) का घर “मन्नत” देखने के लिए, मन्नत क्या है जी जन्नत है जन्नत. वैसे यह मन्नत बाहर से कुछ ख़ास नहीं दिखाई देता है, रोड के साइड से यह एक सामान्य बंगला दिखाई देता है लेकिन गेट के अन्दर झाँकने पर या ऊपर नज़र उठाने पर इसके वैभव का पता चलता है. कहा जाता है की यह मुंबई की एक हेरिटेज बिल्डिंग थी जिसे शाहरुख़ खान ने खरीद लिया.


"मन्नत" शाहरुख़ खान का घर

"मन्नत" -लेफ्ट हेंड की तरफ

मन्नत के सामने

"मन्नत" करीब से
इस भवन के सामने शाहरुख़ खान के चाहने वालों की भीड़ हर समय लगी रहती है……………..क्या पता कब शाहरुख़ जी के दर्शन हो जाएँ.
मन्नत के बाद अब बारी थी दबंग खान (सलमान खान) के आशियाने को देखने की. सलमान खान का घर एक अपार्टमेन्ट में पहली मंजिल पर स्थित फ्लेट में है जहाँ सलमान अपने पिता और अपने समय के प्रसिद्द पटकथा लेखक सलीम खान, भाई अरबाज़ तथा सोहेल के परिवारों के साथ रहते हैं. बहुत ही साधारण से दिखाई देने वाले इस फ्लेट के सामने भी सलमान के प्रशंसकों की भीड़ हर समय लगी रहती है.

सलमान खान के अपार्टमेन्ट के सामने

मेन गेट के ठीक ऊपर की ओर एक ढंका हुआ फ्लेट दिखाई दे रहा है न, वहीँ रहते हैं सलमान खान

और ये देख लीजिये और भी करीब से
इन सेलिब्रिटीज़ के आशियानों को देखने के लिए हमने टेक्सी ले ली थी तथा एक एक करके बारी बारी से हम इन अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के घरों का अवलोकन कर रहे थे.
और अंत में हम पहुंचे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जी का घर देखने के लिए. हमने अमिताभ बच्चन जी के दोनों घर “जलसा” तथा “प्रतीक्षा” देखे.

"जलसा" - ध्यान से देखिएगा यहीं रहते हैं अमिताभ,जया, अभिषेक और ऐश और अब आराध्या भी.

और ये है प्रतीक्षा (अमिताभ का दूसरा घर)

पास ही है मुंबई का एक फेमस होटल " जे. डब्ल्यू. मेरियट"
और इस तरह से इन फिल्म स्टार्स के घरों को देखने के बाद अब हम चल पड़े अपनी अगली मंजिल मुक्तेश्वर महादेव मंदिर की ओर.
श्री मुक्तेश्वर महादेव मंदिर:
ये दोनों मंदिर जुहू में स्थित हैं एवं आमने सामने हैं. मुक्तेश्वर महादेव मंदिर और मंदिरों से कुछ अलग हटकर एक विशेष प्रकार का मंदिर है. इसकी विशेषता है की यह एक सात मंजिला मंदिर है एवं हर एक मंजिल पर एक अलग मंदिर बना हुआ है. यहाँ का नियम है की ग्राउंड फ्लोर पर स्थित शिव मंदिर में दर्शन करने के बाद दर्शनार्थी को लिफ्ट से सातवीं मंजिल पर जाना होता है तथा वहां से एक एक मंदिर के दर्शन करते हुए सीढियों से वापस उतरना होता है. लिफ्ट का किराया दो रुपये प्रतिव्यक्ति है. हर एक मंदिर में एक से बढ़कर एक सजीव मूर्तियाँ हैं.

श्री मुक्तेश्वर महादेव मंदिर "ऐसा मंदिर कभी नहीं देखा" - सात मंजिला मंदिर

भगवान मुक्तेश्वर महादेव

मुक्तेश्वर मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंग दर्शन

मुक्तेश्वर मंदिर में संत दर्शन

मुक्तेश्वर मंदिर में नवनाथ दर्शन

मुक्तेश्वर मंदिर में अष्टविनायक दर्शन

मुक्तेश्वर मंदिर में एक सुन्दर मूर्ति
इस्कॉन मंदिर:    
मुक्तेश्वर महादेव मंदिर से लगा हुआ है इस्कॉन मंदिर, मैंने अब तक जितने भी इस्कॉन मंदिर देखे हैं उनमें मुझे यह मंदिर सबसे अच्छा लगा. मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश करते ही राधा कृष्ण की मूर्ति पर नज़र पड़ी तो मैं तो जैसे मदहोश ही हो गया, बहुत ही सुन्दर मूर्तियाँ थीं .

इस्कॉन मंदिर के अन्दर

इस्कॉन मंदिर परिसर
मुख्य मूर्ति के अलावा चारों ओर दीवारों पर भी आकर्षक मूर्तियों के द्वारा पौराणिक कथाओं को दर्शाया गया था. वहीँ पास में वाद्य यंत्रों के साथ भजन मण्डली सुन्दर भजन गा रही थी, हम सब भी कुछ देर वहां बैठ गए तथा भजनों का आनंद लिया. कुछ देर यहाँ बिताने के बाद हम सबने मंदिर प्रशासन के द्वारा दी गई मालाओं के साथ १०८ बार “हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे, हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे” का जाप किया. मंदिर की लाइब्रेरी में रखी पुस्तकों को देखने के बाद हम मंदिर के बाहरी परिसर में आ गए जहाँ गरमा गरम चांवल और मूंग की दाल की खिचड़ी का प्रसाद कुल्हड़ों में मिल रहा था, हम सब ने प्रसाद के रूप में उस खिचड़ी को खाया और एक बार फिर भगवान् के हाथ जोड़कर मंदिर के बाहर निकल आये.
और अब बारी थी मुंबई के प्रसिद्द सिद्धिविनायक मंदिर की तो हम सबने रुख किया मुंबई के प्रसिद्द सिद्धिविनायक मंदिर की ओर.
सिद्धिविनायक मंदिर:
सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई के प्रभादेवी इलाके में स्थित है तथा भगवान् गणेश को समर्पित है. इस मंदिर का निर्माण 19 नवम्बर 1801 को लक्ष्मण विठू तथा देउबाई पाटिल ने करवाया था. आज यह मंदिर मुंबई का आर्थिक रूप से सर्वाधिक संपन्न मंदिर है फिर भी इसके निर्माता श्री पाटिल के वंशज मंदिर के पास ही निराशाजनक स्थिति में अपना गुजर बसर कर रहे हैं. मंदिर में एक छोटा सभाग्रह है तथा एक गर्भगृह है. गर्भगृह में भगवान श्री गणेश की लाल रंग की मूर्ति विराजमान है. गर्भगृह के लकड़ी के दरवाजों पर अष्टविनायक (महाराष्ट्र में पुणे के पास अलग अलग स्थानों पर स्थित आठ पावन गणेश जी की प्रतिमाएं ) उकेरे गए हैं.

श्री सिद्धिविनायक मंदिर

श्री सिद्धिविनायक मंदिरमंदिर रात में

श्री सिद्धिविनायक दर्शन
सिद्धि विनायक मंदिर में आम जनता के अलावा प्रसिद्द हस्तियाँ, नेता, फिल्म स्टार्स आदि समय समय पर दर्शन के लिए आते रहते है. अमिताभ बच्चन जी तो अक्सर अपने परिवार के साथ यहाँ दर्शन के लिए आते हैं.
मंदिर में अन्दर फोटो खींचने की अनुमति नहीं थी अतः हम यहाँ फोटो नहीं खिंच पाए (श्री सिद्धिविनायक का फोटो गूगल से साभार ). मंदिर के दर्शनों के बाद आज के दिन की घुमक्कड़ी यहीं समाप्त करते हुए हम घर की ओर रवाना हो गए.
अगली पोस्ट में बाबुलनाथ मंदिर, तारापुरवाला मछलीघर, एंटेलिया (मुकेश अम्बानी का घर / दुनिया का सबसे महंगा घर)  , ताज महल होटल तथा गेट वे ऑफ़ इंडिया देखना न भूलें………………………………………………….

No comments:

Post a Comment

अनुरोध,
पोस्ट पढने के बाद अपनी टिप्पणी (कमेन्ट) अवश्य दें, ताकि हमें अपने ब्लॉग को निरंतर सुधारने में आपका सहयोग प्राप्त हो.